tag:blogger.com,1999:blog-5809823261305391825.post1614804819470762334..comments2023-10-26T15:24:46.256+05:30Comments on जनपक्ष: अज्ञेय पर पुनर्विचारAshok Kumar pandeyhttp://www.blogger.com/profile/12221654927695297650noreply@blogger.comBlogger4125tag:blogger.com,1999:blog-5809823261305391825.post-91891731605355758642011-04-01T00:32:11.820+05:302011-04-01T00:32:11.820+05:30marxvad kya kisi bhi vad ki is tarah ki tathyahin ...marxvad kya kisi bhi vad ki is tarah ki tathyahin ninda galat hai. Agar aap ki asahamati hai to use seedhe vicharatm gadya me vyakt kijiye. Mangadant kavita kahaniyo ki oat lekar dushprachaar karana to galat hai na.Ram Prakash Ananthttps://www.blogger.com/profile/06182875963655868663noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-5809823261305391825.post-84193991994237131942011-03-18T07:40:30.048+05:302011-03-18T07:40:30.048+05:30कोई व्यक्ति महज इसलिए बुरा नहीं हो जाता कि मार्क्स...कोई व्यक्ति महज इसलिए बुरा नहीं हो जाता कि मार्क्सवादी है या नहीं अथवा उसने मार्क्सवाद का विरोध किया।<br /><br />मेरी समझ से वामपंथ की सबसे बड़ी कमजोरी यही है िकवह आज भी अपने को सर्वश्रेष्ठ मानते है जबकि बदलती दुनिया ने उनका सच भी देखा है।<br /><br />खास कर अज्ञेय हों या कोई और व्यक्ति का अपना अस्तित्व होता है। और रोज रोज वह उससे संधर्ष करता है कभी हारता है कभी जीतता है बस।Arun sathihttps://www.blogger.com/profile/08551872569072589867noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-5809823261305391825.post-9713180713909836272011-03-18T00:29:49.916+05:302011-03-18T00:29:49.916+05:30किसी भी व्यक्ति का अस्तित्व सिर्फ इतना है की वो मा...किसी भी व्यक्ति का अस्तित्व सिर्फ इतना है की वो मार्क्सवादी है या नहीं है ...Neerajhttps://www.blogger.com/profile/11989753569572980410noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-5809823261305391825.post-55238248319020129062011-03-17T23:22:02.777+05:302011-03-17T23:22:02.777+05:30१. अज्ञेय पर अंग्रेजों और सी आई ए की दलाली के आरोप...१. अज्ञेय पर अंग्रेजों और सी आई ए की दलाली के आरोपों की प्रमाणिक जांच होनी चाजिये. इस से अपने सांस्क्रतिक इतिहास को समझाने में मदद मिलेगी.<br /> २ अज्ञेय का लिखित साहित्य पर्याप्त प्रमाण मुहैया करता है की उन्होंने मार्क्सवाद के विरुद्ध और अमरीकी साम्रज्यवाद के पक्ष में सांस्कृतिक और वैचारिक माहौल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.<br /> ३ फिर भी यह सवाल रह्जाता है अज्ञेय के साहित्य का हम क्या करें?--क्या यह समूचा साहित्य उपेक्ष्नीय है ?क्या अज्ञेय की सारी कवितायें, शेखर जैसा उपन्यास और तमाम कहानियाँ रद्दी की टोकरी में फेंक दी जाएँ ?क्या उनकी आलोचना और निबंध को कूड़ा करार दे कर परे कर दिया जाए?<br /> ४ यह समझना महत्वपूर्ण है की अज्ञेय की रचनाएँ , मार्क्सवादी नज़रिए के प्रतिपक्ष में लिखी गयीं सब से उन्नत साहित्यिक और वैचारिक सामग्री है.अगर इस सामग्री की गंभीर आलोचना और विवेचना न की गयी , तो वह आने वाली peedhiyon के liye मार्क्सवादी vichaar के samaksh एक गंभीर kalaatmak chunauti banee rahegee.<br />5. saahiytik rachanaaon में vichaar और samvedanaa के antarvirodh के sandarbh में मार्क्सवादी drishti को हम अज्ञेय पर kaise laagoo karate hain ?kaamaayanee के sandarbh में muktibodh की आलोचना paddhati क्या अज्ञेय के sandarbh में yaad karane की cheej naheen है.aap एक lekhak की rachanaatmak upalbdhiyon को binaa sweekaar kiye us के वैचारिक galatee yaa aparaadh को kaise और kyon rekhaankit karenge?<br /> ६ एक लेखक जिस यथाथ का सामना करता है , वह उस की कामना और कल्पना से स्वतंत्र होता है, इस लिए कई बार उस के अनचाहे भी मार्मिक सत्य उस की कलम से फूट पड़ते हैं, ऐसा मुक्तिबोध मानते थे. लेनिन भी मानते थे. swatantrataa और swatantrataa -viheenataa , vaiyaktikataa और saamaajikataa -के vikat dwandw, vibhaajan jaise amaanaveey aitihaasik niyati के विरुद्ध एक rachanaakaar की chhatpataahat , aapaatkaalen satta dwaaraa bauddhik के istemaal की anchaahee paristhiti में nihit yaatanaa --ye kuchh aise prasang हैं , jin के लिए agey की रचनाएँ saahtyik drishti से aaj भी kuchh न mahtwa j.aroor rakahtee हैं.<br />7 angrezee अमरीकी दलाली पर khoj jaaree rahe , यह jarooree है , lekin वह अज्ञेय के लेखनी गहन , रचनात्मक , वैचारिक - सौन्दर्यात्मक आलोचना का विकल्प नहीं है.आशुतोष कुमारhttps://www.blogger.com/profile/17099881050749902869noreply@blogger.com