अभी हाल में


विजेट आपके ब्लॉग पर

शुक्रवार, 19 मार्च 2010

संग्रहालय की चीज़ बनाना चाहती है सरकार आदिवासियों को



एक ओर सामाजिक-आर्थिक प्रगति के झूठ के प्रचार और अपने लूट को ढंकने वाली सत्ता संस्कृति के विज्ञापन और दूसरी ओर अराजक तरीके से किए जा रहे उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के विज्ञापन, बिहार में आजकल पहली नजर में इसी की भरमार दिखती है. जनता के बुनियादी सवालांे को घनघोर विज्ञापनबाजी के जरिए ढंक देने की जैसे एक जबर्दस्त कोशिश चल रही है. ऐसे ही समय में जसम ने बिहार की राजधानी पटना में 12से 14 मार्च तक जनकवि नागार्जुन की स्मृति को समर्पित सृजनोत्सव का आयोजन किया. जिसका उद्घाटन करते हुए जनसंस्कृति मंच के महासचिव प्रणय कृश्ण ने कहा कि सृजनोत्सव पूरे मुल्क में विभिन्न भाशाओं, बोलियों और कलारूपों में जनता के रोजमर्रे के संघर्षों और आंदोलनों को एक मंच देने की शुरुआत है. उद्घाटन वक्तव्य से पहले पंजाब से आए मेहनतकष जनता और दलित स्वाभिमान के संघर्शषील प्रतीक बन चुके जनगायक बंत सिंह ने जिस तरह किसान-मजदूरों की एकता की जरूरत बताते हुए अपने गीत में न्याय के लिए लड़ने वाली बेटियों की आकांक्षा को स्वर दिया उसके जरिए भी इस आयोजन का मकसद अभिव्यक्त हुआ. अपने बेटी के बलात्कारियों को दंडित करवाने के संघर्ष के दौरान कांग्रेस समर्थक जमींदारों ने बंत सिंह के पैर और हाथ काट दिए थे, मगर इसके बावजूद प्रतिरोध की संस्कृति और राजनीति के लिए वे उतने ही बुलंद इरादे से सक्रिय हैं.


अपने उद्घाटन वक्तव्य में प्रणय कृष्ण ने कहा कि हिंदुस्तान अभी भी करोड़ों मेहनतकशों का राष्ट्र नहीं बन सका है. शासकवर्ग और बाजार के जरिए जिस संस्कृति को पेश किया जाता है वहां मेहनतकशों की राष्ट्रीय संस्कृति नजर नहीं आती. प्रभु वर्गों की कुलीन संस्कृति में मेहनतकश आदिवासी जनता सिर्फ सजावटी हिस्सा बनकर रह जाते हैं. उनके जीवन के संघर्श, उनकी पीड़ा और उनकी आकांक्षा को वहां जगह नहीं मिलती. जिस तरह अमेरिका में रेड इंडियन को नष्ट करके संग्रहालयों की चीज बना दिया गया, उसी तरह का व्यवहार यहां शासकवर्ग आदिवासियों के साथ कर रहा है, जिसका जोरदार प्रतिरोध जरूरी है. यह सृजनोत्सव मेहनतकश जनता के संघर्ष और प्रतिरोध की संस्कृति तथा उनकी साझी राष्ट्रीय संस्कृति को ताकतवर बनाने और एक बेहतर मानवीय व्यवस्था के लिए जारी जद्दोजहद का एक अंग है. 

प्रणय कृष्ण ने कहा कि नागार्जुन की पूरी जिंदगी और उनका रचनाकर्म जनकार्रवाइयों और जनांदोलनों के जरिए निर्मित हुआ था, नागार्जुन के साथ ही यह वर्ष केदारनाथ अग्रवाल, शमशेर, अज्ञेय और फैज का भी जन्मशताब्दी वर्ष है. जसम की ओर से इस दौरान जन संस्कृति की परंपरा के मूल्यांकन और उसे मजबूत बनाने के लिहाज से इन सारे रचनाकारों पर पूरे देश में आयोजन किए जाएंगे. 

मैथिली कथाकार अशोक ने निरंतर बढ़ती आत्मकेंद्रित संस्कृति के प्रति फिक्र जाहिर करते हुए नागार्जुन के जनजुड़ाव को एक जरूरत की तरह याद किया. अध्यक्षता कर रहे लोकयुद्ध पत्रिका के संपादक बृजबिहारी पांडेय ने कहा कि झूठ, लूट और दमन की शासकवर्गीय संस्कृति के खिलाफ प्रतिरोध की सारी परंपराओं को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा. यह वर्ष स्वामी सहजानंद सरस्वती का भी जन्मशती वर्ष है, जिनके नेतृत्व में चले किसान आंदोलन में व्यक्ति और रचनाकार दोनों स्तर पर नागार्जुन शामिल थे
.  
आज के सांस्कृतिक संघर्षों के लिए हम अपनी परंपरा से क्या ले सकते हैं, इसकी बानगी सृजनोत्सव में विभिन्न कलारूपों और विधाओं तथा भाषाओं और बोलियों में हुई प्रस्तुतियों में नजर आई. एक ओर हिरावल (पटना) ने भारतेंदु हरिश्चन्द्र के बेहद लोकप्रिय नाटक को आज के शासकीय दमन के संदर्भों से जोड़कर पेश किया, वहीं दस्ता (बनारस) ने इंकलाबी शायर वामिक जौनपुरी की रचनाओं को गाकर सुनाया. चर्चित युवा रचनाकार हरिओम द्वारा पूरे दक्षिण एशिया में मशहूर इंकलाबी शायर फैज अहमद फैज की कई मकबूल गजलों और नज्मों को एक नए अंदाज में पेश किया. इस तरह साझी संस्कृति और साझी विरासत के साथ ही इंकलाब के ख्वाब के प्रति हमारे दौर के संस्कृतिकर्मियों का जुड़ाव प्रदर्तशित हुआ
सृजनोत्सव का एक जबर्दस्त आकर्षण था भारत के महान जनवादी चित्रकारों चित्तप्रसाद, जैनुल आबेदीन और सोमनाथ होड़ के चित्रों की प्रदर्शनी. इस जनचित्रकला की परंपरा से लोगों को परिचित कराने में चित्रकार अशोक भौमिक की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. बंगाल के महाअकाल, महाराष्ट्र के अकाल और बाढ़, अनाथ, बाल श्रमिक से संबंधित चित्तप्रसाद के चित्र इस आयोजन में प्रदर्तशित थे. चित्तप्रसाद ने नौसेना विद्रोह में हिस्सा लिया था और उस विद्रोह से संबंधित चित्र भी बनाए थे. उन्हीं की तरह जैनुल आबेदिन बांग्ला देष के मुक्तियुद्ध में सक्रिय थे. बंगाल के अकाल पर बनाए गए उनके चित्र दस्तावेज की मान्यता रखते हैं. तेभागा आंदोलन के चित्रों के जरिए बहुचर्चित, ‘तेभागा डायरी’ के रचनाकार सोमनाथ होड़ द्वारा बनाए गए खेत मजदूरों के जीवन के अविस्मरणीय चित्र भी इस प्रदर्षनी में षामिल थे. इसके साथ ही श्रमषील आदिवासी जीवन से संबंधित युवा मूर्तिकार-चित्रकार मनोज पंकज के कांस्य शिल्प और रेखाचित्र, महिलाओं की शक्ति और सामर्थ्य को दर्शाती मधुलिका पंकज के चित्र भी अपने पूर्वज कलाकारों की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए प्रतीत हुए. दिल्ली के युवा चित्रकार अनुपम राय द्वारा कामनवेल्थ गेम के बहाने चलाई जा रही निर्माण योजनाओं में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों की जिंदगी की विडंबनाओं पर बनाए गए चित्र एक तीखे कमेंट की तरह लगे. 

बाजार की संस्कृति की तीखी आलोचना कंदीर (कोलकाता) के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत नाटक ‘टैलेंट हंट’ में थी, जो रियलिटी शो के खिलाफ था. आज लोक संस्कृति अपने शिल्प और प्रभाव में सत्ता और बाजार के सांस्कृतिक वर्चस्व को किस तरह चुनौती दे सकती है, इसकी बानगी देखने को मिली बंगाल से आई बाउल की टीम की प्रस्तुति के जरिए. जाति-संप्रदाय की बाड़ाबंदियों को नकारती लालन फकीर के गीतों को बाउल कलाकारों ने जिस तरह पेष किया, वह अद्भुत था. लोकनृत्य का जादू फरी नृत्य में भी दिखा, जिसे जोगिया (कुशीनगर) के कलाकारों ने पे्श किया. झारखंड संस्कृति मंच की महिला कलाकारों की टीम प्रेरणा द्वारा प्रस्तुत समूह नृत्य ‘जनी शिकारकिया गया, जो आदिवासी प्रतिरोध की प्रथम नायिकाओं सिनगी-कैली देई के नेतृत्व मंे हुए संघर्ष की याद में किया जाता है. 

सृजनोत्सव में बांग्ला, हिंदी, उर्दू, पंजाबी की जनपक्षधर रचनाओं के साथ-साथ इन भाशाओं की बोलियों के साथ-साथ झारखंड की जनभाशाओं की रचनाआंे और जनकला से भी लोग रूबरू हुए. पष्चिम बंग गण परिशद के कलाकारों ने बांग्ला और हिंदी जनगीत सुनाए
.
एक सत्र हिंदी कविता पर कंेद्रित था, जिसमें चर्चित कवि दिनेश कुमार शुक्ल, शंभु बादल और रामाशंकर विद्रोही ने अपनी कविताओं का पाठ किया. दिनेश कुमार शुक्ल की कविताओं ने जहां एक ओर मौजूदा साम्राज्यवादी-बाजारवादी संस्कृति द्वारा उत्पन्न संकटों के खिलाफ चेतना को जगाने का काम किया, वहीं उसने प्रगतिषील जनवादी कविता और लोककाव्य की सुदीर्घ परंपरा की ताकत का भी अहसास कराया. गोरख पांडेय की याद में लिखी गई कविता की पंक्तियांे में वह जनता की ताकत के प्रति वह अभिनव आस्था दिखी, जिसके लिए दिनेश कुमार शुक्ल मौजूदा हिंदी कवियों में एक विशिष्ट स्थान रखते हैं- 

सो रहा संसार, पूंजी का विकट भ्रमजाल/ किंतु फिर भी सर्जना के एक छोटे से नगर में/ जागता है एक नुक्कड़/ चिटकती चिंगारियां/ उठता धुंआ है/ सुलगता है एक लक्कड़/ तिलमिलाते लोग सुनकर, देखकर अन्याय/ और लड़ने का अब भी बनाते मन मछंदर/ फिर नए संघर्ष का उन्वान लेकर/ जाग मेरे मन मछंदर. 

इतिहास में स्त्रियों के उत्पीड़न की लंबी दास्तान और उससे मुक्ति की आकांक्षा तथा धर्म के मिथ्या वजूद पर केंद्रित रामाशकर विद्रोही की लंबी कविताओं ने श्रोताओं को वैचारिक उत्तेजना से भर दिया. उन्होंने अपनी प्रसिद्ध कविता नूर मियां का भी पाठ किया. वरिष्ठ कवि शंभु बादल ने अपनी छोटी-छोटी कविताओं में मेहनतकश जनता की जिंदगी के संघर्श, आकांक्षा और परिवर्तन के स्वप्न को अभिव्यक्ति दी. 

जसम बेगूसराय की टीम रंगनायक द्वारा नागार्जुन की कविताओं पर केंद्रित नाटक ‘हरिजन गाथा’ सृजनोत्सव की आखिरी प्रस्तुति था. इस मौके पर अर्थशास्त्री नवलकिशोर चौधरी, रंगनिर्देषक कुणाल, प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. सत्यजीत और जसम के राषट्रीय पार्षदों समेत कई सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता और संस्कृतिकर्मी बतौर दर्शक आयोजन में मौजूद थे. भाकपा (माले) के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य भी अपने व्यस्त दिनचर्या के बीच से समय निकालकर गजलों और बाउल की प्रस्तुति के दौरान मौजूद रहे. सृजनोत्सव का संचालन जन संस्कृति मंच के बिहार राज्य सचिव युवा संस्कृतिकर्मी संतोष झा ने किया.  

प्रेषकः सुधीर सुमन


यह रिपोर्ट कुमार मुकुल के ब्लाग कारवां से साभार

1 टिप्पणी:

स्वागत है समर्थन का और आलोचनाओं का भी…