अभी हाल में


विजेट आपके ब्लॉग पर

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2010

इरविन सिल्बर के बारे में


सिंग आउट! अमेरिकी लोक संगीत को समर्पित त्रैमासिक पत्रिका है. इस पत्रिका का प्रकाशन होता है इसी नाम की एक गैर-लाभ और शैक्षिक संस्था द्वारा. इस संस्था का उद्देश्य है "सभी पारंपरिक और समकालीन लोक संगीत विधाओं की सांस्कृतिक विविधता और विरासत को बचाए रखना और लोक संगीत को दैनंदिन जीवन में शामिल करने को बढ़ावा देना."
इरविन सिल्बर (Irwin Silber) ने गायक पीट सीगर (Pete Seeger) और संगीतशास्त्री एलन लोमैक्स (Alan Lomax) के साथ मिलकर 1950 में सिंग आउट की स्थापना की थी. इरविन सिल्बर के संपादकत्व में अमेरिकी लोक संगीत के पुनरुज्जीवन में सिंग आउट पत्रिका ने महती भूमिका अदा की. पचास के दशक में पीट सीगर,सॉनी टेरी (Sonny Terry), ब्राउनी मैक्घी (Brownie McGhee) और वूडी गथरी (Woodie Guthrie) जैसे दिग्गजों को उन्होंने प्रकाशित किया. उसके पश्चात साठ के दशक में बॉब डिलन (Bob Dylan), जोअन बाएज़ (Joan Baez), जूडी कॉलिन्स (Judy Collins) जैसे न जाने कितने उभरते कलाकारों को प्रसिद्धि दिलाने के पीछे इस पत्रिका का हाथ है. यह कहना अतिशयोक्ति नहीं कि सिल्बर के नेतृत्व में सिंग आउट ने अमेरिका में लोक संगीत के प्रति मुख्यधारा का नजरिया ही बदल दिया. आर्थिक अभावों के बावजूद पत्रिका का प्रकाशन जारी रहा; संपादक सिल्बर 1967 तक के अपने कार्यकाल में ज्यादातर तो 50 डॉलर प्रतिमाह के अपने नियत वेतन का आधा हिस्सा ही लेते रहे.
18 अक्टूबर 1925 को न्यू यॉर्क में जन्मे सिल्बर युवावस्था में ही अमेरिकन स्टुडेंट यूनियन और यंग कम्युनिस्ट लीग जैसे संगठनों के साथ जुड़ गए थे. उन्होंने ब्रूकलिन कॉलेज में, जहाँ वे पढ़ते थे, अमेरिकन फोकसे ग्रुप नामक एक मंच का गठन किया जिसका उद्देश्य नृत्य और संगीत के माध्यम से राजनीतिक चेतना जागृत करना था.
अमेरिका के मज़दूर आन्दोलन के संगीत को बढ़ावा देने के लिए 31 दिसंबर 1945 को पीट सीगर और ली हेज़ (Lee Hays) ने और लोगों के साथ मिलकर 'पीपुल्स सॉन्ग' नाम का संगठन खड़ा किया. इरविन सिल्बर इस संगठन के कार्यकारी निदेशक बनाये गए. पर दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति से लेकर पचास के दशक के अंत तक का दौर अमेरिका में श्रमिक आन्दोलन और अन्य प्रगतिशील संगठनो के लिए बेहद मुश्किलों से भरा था. बुद्धिजीवियों,कलाकारों और संस्कृतिकर्मियों में वामपंथ के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए बनाई गई संसदीय जांच समिति हाउस अनअमेरिकन एक्टिविटीज़ कमिटी के माध्यम से चलाये गए दमन-चक्र का इतिहास किसी से छुपा नहीं है. 1948 के राष्ट्रपति चुनावों में तीसरे मोर्चे अर्थात नवगठित प्रोग्रेसिव पार्टी के उम्मीदवार हेनरी वैलेस (Henry Wallace) के चुनाव अभियान में पीपुल्स सॉन्ग ने अपने आप को पूरी तरह झोंक दिया. इस प्रयास में आर्थिक कारणों की वजह से यह संगठन पूरी तरह ठप हो गया.
इसके कुछ समय बाद ही सिंग आउट का गठन हुआ और पत्रिका के कुछ ही अंक आने के बाद सिल्बर उसके सम्पादक नियुक्त किये गए. वामपंथी विचारों और कम्युनिस्ट पार्टी से करीबी के कारण उन्हें भी हाउस अनअमेरिकन एक्टिविटीज़ कमिटी के सामने तलब किया गया था. बॉब डिलन के गीत-संगीत से प्रतिरोध का स्वर दूर होते जाने से व्यथित होकर 1964 में सिल्बर ने डिलन के नाम खुला पत्र लिखकर उनकी आलोचना की थी.
मतभेदों के चलते सिंग आउट का संपादक पद छोड़ने के बाद उन्होंने रैडिकल वामपंथी साप्ताहिक पत्र 'गार्डियन' के कार्यकारी सम्पादक का पद संभाला. उसी दौर में 'गार्डियन' अमेरिका में मार्क्सवादी-लेनिनवादी धारा के न्यू कम्युनिस्ट आन्दोलन की एक प्रमुख आवाज़ बन गया था. पर कुछ वर्षों बाद आतंरिक मतभेदों के कारण उन्हें 'गार्डियन' भी छोड़ना पड़ा. सिल्बर ने अपनी पत्नी जैज़ गायिका और एक्टिविस्ट बारबरा डेन (Barbara Dane) के साथ मिलकर रिकार्डिंग कंपनी पारेदोन (Paredon) स्थापित की. इसके पीछे उद्देश्य सत्तर के दशक में दुनिया भर में चल रहे मुक्ति आन्दोलनों के गीत-संगीत का दस्तावेजीकरण और वितरण करना था.
सिल्बर ने लोक संगीत पर आधारित कई महत्त्वपूर्ण पुस्तकों का सम्पादन किया. जिनमें प्रमुख हैं सौंग्स ऑफ़ दि सिविल वार (कोलंबिया यूनिवर्सिटी प्रेस, 1960), सौंग्स ऑफ़ दि ग्रेट अमेरिकन वेस्ट (मैकमिलन, 1967; डोवर, 1995) और हार्ड-हिटिंग सौंग्स फॉर हार्ड-हिट पीपुल (ओक पब्लिकेशन्स, 1967; यूनिवर्सिटी ऑफ़ नेब्रास्का प्रेस, 1999). सिल्बर ने वामपंथी समाचारपत्र 'डेली वर्कर' से जुड़े खेल पत्रकार लेस्टर रॉडनी (Lester Rodney) की जीवनी भी लिखी जो 2003 में प्रेस बॉक्स रेड (टेम्पल यूनिवर्सिटी प्रेस) शीर्षक से प्रकाशित हुई. यहाँ उल्लेखनीय है कि अमेरिका के लोकप्रिय खेल बेसबॉल से नस्ली पृथकत्व (Racial Segregation) दूर करने में लेस्टर रॉडनी ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. रॉडनी नौ सालों तक 'डेली वर्कर' के खेल पन्नों से जैकी रॉबिन्सन (Jackie Robinson) के खेल की अनुशंसा करते रहे. आख़िरकार जैकी रॉबिन्सन को पहले माइनर लीग और फिर मेजर लीग के लिए अनुबंधित किया गया और बेसबॉल का 'कलर बैरियर' टूट गिरा. इसके अलावा सिल्बर की एक और पुस्तक सोशलिज्म: व्हाट वेंट रौंग (प्लूटो प्रेस, 1994) सोवियत समाजवाद और माओवाद के तुलनात्मक अध्ययन पर आधारित है.

(इरविन सिल्बर का ओकलैंड, कैलिफोर्निया में बुधवार, 8 सितम्बर 2010 को निधन हो गया. वे चौरासी वर्ष के थे और अल्ज़ाइमर्स से पीड़ित थे.)

-समकालीन जनमत,अक्टूबर २०१० से साभार

2 टिप्‍पणियां:

  1. इसे जनमत में भी पढ़ा था…एक जनयोद्धा के बारे में ज़रूरी जानकारी उपलब्ध कराने का आभार…

    उत्तर देंहटाएं
  2. जनमत में तो नहीं पढ़ा. सचमुच बहुत उपयोगी है.

    उत्तर देंहटाएं

स्वागत है समर्थन का और आलोचनाओं का भी…